WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

मूंग मसूर तुवर साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

Spread the love

मूंग मसूर तुवर साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 : – नमस्कार किसान भाइयों। हम लेकर हाजिर हैं मूंग मसूर तुवर साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट। इस पोस्ट में जानेंगे किस फसल में तेजी आने की संभावना है किसमें गिरावट । तुअर भाव में हल्की तेजी आई आ सकती है। मूंग के भाव में हल्की उठा पटक देखने को मिल सकती है। मसूर भाव लगभग स्थिर बने रहने की संभावना है। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव, वायदा बाजार भाव फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट और मौसम पूर्वानुमान की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मूंग मसूर तुवर साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 , मूंग तेजी मंदी रिपोर्ट, मसूर तेजी मंदी रिपोर्ट, तुवर तेजी मंदी रिपोर्ट

गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / Gehu teji mandi report

तुवर सप्ताहिक रिपोर्ट
पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार अकोला तुुवर नयी मारूति 10200 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 10150 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान अकोला तुवर दाल मे मांग न रहने से -50 रुपए प्रति क्विंटल की कमजोर दर्ज हुआ। तुवर बाजार में पिछले कुछ समय से काफी उतार-चढ़ाव दर्ज किया जा रहा बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के कारण व्यापार काफी धीमा पड़ा है। लेमन तुवर में काफी उठापटक हो रही लेकिन दालों में ग्राहकी अभी धीमी है।इस सप्ताह लेमन तुवर निचे में 9400 देखने के बाद 500 बढ़कर 9900 पर बंद हुआ जबकि तुवर दाल में 200-300 की मजबूती रही और उसमे भी लेवल अभी कम ही रहे इसबीच उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा तुवर दाल के ऊंचे भाव से चिंता है। उपभोक्ता मंत्रालय को शक है तुवर की जमाखोरी कर भाव में कृत्रिम तेजी लाई जा रही है। जल्द ही उपभोक्ता मंत्रालय स्टॉक निगरानी बढाकर नियमों को अनदेखी करने वालों पर कार्यवाही कर सकती है। उपभोक्ता मंत्रालय बफर स्टॉक में से तुवर भी बेचने का निर्णय ले चुकी है। इसबीच अफ्रीका में तुवर की फसल बेहतर होने की रिपोर्ट मिल रही जो एक अच्छी बात है। अफ्रीका से तुवर आयात बढ़ने पर घरेलु टाइट सप्लाई को राहत मिलने की उम्मीद है।जानकारों के अनुसार अफ्रीका तुवर आने पर बेलगाम तेजी पर ब्रेक लगाने में सहायता मिल सकती है। हालांकि देश में कमजोर मॉनसून के कारण तुअर की धीमी बोवाई एक चिंता का विषय है। मौसम विभाग की माने तो अगले 10 दिनों में तुवर उत्पादक इलाकों में अच्छी बारिश की उम्मीद है। हालांकि महाराष्ट्र का विदर्भ में अच्छी बारिश होने से तुवर की बोवाई अच्छी हो रहिए विदर्भ महाराष्ट्र में सबसे अधिक तुवर उत्पादन होता है। सरकार तुवर के दाम में तेजी को लेकर सख्त है सरकारी पोर्टल पर स्टॉक अपडेट रेगुलर करें और स्टॉक लिमिट नियमों का पालन करे तुवर की कुछ शॉर्टेज जरूर है लेकिन सरकार सप्लाई बनाने और भाव पर अंकुश रखने के सभी प्रयास कर रही व्यापार सोच समझकर सरकारी नियमों का पालन करते हुए करें तुअर का भविष्य मॉनसून, बोवाई और सरकारी कदम पर निर्भर करेगा।

सरसों साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 Sarson boom Recession report 2023 / सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

मूंग सप्ताहिक रिपोर्ट
पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली बेस्ट मूंग राजस्थान लाईन 3 KG 7500/25 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 3KG 7725/50 रूपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह के दौरान मूंग में मांग बनी रहने से +225 रूपए प्रति कुंटल की मजबूत दर्ज की गई। मूंग के दाम में इस सप्ताह रही कमजोरी देश में ग्रीष्मकालीन मूंग की आवक सामान्य है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमएसपी भाव पर मूंग खरीदी शुरू हो चुकी है। बारिश में देरी से महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में मूंग की बोआई रह सकती है। कमजोर राजस्थान में अच्छी बारिश के बाद मूंग की बोवई बढ़ी है मूंग के दाम यदि मंडियों में 7500 से कम जाते है। किसानों की बिकवाली धीमी हो सकती है किसान को पता है की आज नहीं तो कल सरकार को वह एमएसपी पर मूंग बेच सकती है। जानकारों के अनुसार मीडियम बोल्ड क्वालिटी मूंग 7200-7500 की रेंज में रह सकते हैं।मूंग में गिरावट पर जरुरत अनुसार खरीदी की जा सकती है।

चना तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 Chana teji mandi report 2023 / चना तेजी मंदी रिपोर्ट

मसूर सप्ताहिक रिपोर्ट
पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार कटनी मसूर 5875/5900 रुपये पर खुला था ओर शनिवार 5950 रुपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह के दौरान मसूर व मसूर दाल मे मांग बनी रहने से +50 रूपये प्रति कुंटल की मजबूत दर्ज की गई। मसूर के दाम में स्थिर से मजबूती का कारोबार रहा मसूर में मांग सामान्य है; न बहुत कम न बहुत ज्यादा मसूर में जितना मांग है उसके लिए पर्याप्त सप्लाई है दिल्ली की तरफ मसूर में काफी अच्छी मांग है। जबकि बेंचमार्क कटनी बाजार में मसूर में मांग फीकी है। दरअसल कोलकाता से इम्पोर्टेड सस्ती मसूर की उपलब्धता खपत केंद्रों पर जाने से कटनी में मांग सुस्त है। जानकारों के अनुसार मसूर 100-150 रुपये ऊपर निचे रेंज में कारोबार होता रहेगा कनाडा/ऑस्ट्रेलिया में मसूर की बोवाई पूरी हो चुकी और फसल की स्थिति अच्छी है।अंतराष्ट्रीय बाजार में मसूर में मांग काफी कमजोर है।

सोयाबीन तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 सोयाबीन तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / Soyabean teji mandi report

नोट व्यापार अपने विवेक से करें