WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

तुलसी का पौधा सूखने पर करें ये उपाय और पौधे को बनाएं हरा भरा

Spread the love

तुलसी का पौधा सूखने पर करें ये उपाय / When the Tulsi plant dries, do these measures and make the plant green. नमस्कार किसान भाइयों तुलसी के पौधे को भारत में सबसे ज्यादा पूजा जाता है लेकिन सर्दी के मौसम में तुलसी का पौधा सूख जाता है। उसको सर्दी से कैसे बचाएं और कौनसे उपाय करें जिससे आपका पौधा फिर से हरा भरा हो जाए। पूरी जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

तुलसी का पौधा सूखने पर करें ये उपाय, When the Tulsi plant dries, do these measures and make the plant green.

पाला पड़ने पर फसलों को ऐसे बचाएं 👉 पाला पड़ने पर फसलों का बचाव कैसे करें / जानिए स्प्रे और बचाव के उपाय

सर्दियों में बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा, अपनी लीजिए ये ट्रिक्स और फिर देखिए कमाल
Keeping Tulsi Fresh: ठंड के मौसम में घर में रखी तुलसी के पौधे बड़ी आसानी से सूख जाते हैं, इन्हें हरा-भरा रखने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है ।

Tulsi Plant: हिन्दू घरों में तुलसी का पौधा रखने और उनमें रोज सुबह पानी देने का रिवाज है. तुलसी के पौधे का महत्‍व आयुर्वेद (Ayurveda) में भी बताया गया है. घर में तुलसी के पौधे हों तो सर्दी-खांसी को दूर रखने के लिए इनके पत्तों को इस्‍तेमाल किया जाता है. इस तरह यह कई तरह के संक्रमण को भी दूर रखने का काम कर सकता है ।

लेकिन, सर्दी के मौसम में इस पौधे को बचाना मुश्किल भरा काम होता है. ठंड बढ़ने के साथ ही घर या बालकनी में रखी तुलसी (Tulsi Plant) के पौधे सूखने लगते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इन्‍हें हरा भरा रख सकते हैं ।

ये भी जाने 👉 डच गुलाब की खेती से अमीर हुए किसान जाने कैसे करें खेती और सरकारी सहायता

ये भी जाने 👉 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र क्या है और किसानों को इनसे क्या फायदा मिलेगा

ये भी जाने 👉 कृषि विभाग का नया आदेश बिना कोर्स किए दवा बेचने पर होगी कानूनी कार्रवाई

तुलसी का सर्दियों में ऐसे रखें ख्‍याल
धूप में रखें 👉
तुलसी के पौधे को हेल्‍दी रखने के लिए धूप में रखना जरूरी होता है. इन्‍हें अगर आप धूप में रखें तो ये हरे-भरे रहते हैं. उन्हें कम से कम 6 से 7 घंटे धूप में रखना जरूरी होता है.

कम पानी दें 👉
सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधों में जहां तक हो सके कम से कम पानी डालें. अगर आप सर्दियों में अधिक पानी दे रहे हैं तो तुलसी का पौधा सूखने लगेगा.

नीम की पत्तियां 👉
इस मौसम में आप नीम की सूखी पत्तियां (Neem Leaves) ले आएं और उन्‍हें उबालकर ठंडा कर लें. अब इस पानी को आप तुलसी के पौधों में डालें. पौधे हरे-भरे रहेंगे.

ढक कर रखें 👉
इस मौसम में तुलसी की पत्तियों को कॉटन के कपड़े से ढक कर रखें. आप लाल कपड़े से इसे ढक सकते हैं. इससे ये ठंडी हवा से बचे रहते हैं.

अंदर रखें 👉
अगर बहुत अधिक सर्दी पड़ रही है तो बेहतर होगा कि आप इस पौधे को घर के अंदर रखें या ऐसी जगह पर रखें जहां अधिक ठंड ना हो. ऐसा करने से ये सूखने से बचे रहेंगे ।

👉 तुलसी के पौधे से क्या लाभ है?

तुलसी के पत्तों के फायदे एंटीऑक्सीडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी को इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, तनाव के स्तर को कम करने समेत कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है –

1 बढ़ जाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता
2 ब्लड प्रेशर को कम करना
3 इन्फेक्शन होता है ठीक
4 कीड़े के काटने का इलाज
5 डायबिटीज लेवल होता है नियंत्रित

👉 तुलसी का पौधा सूखने लगे तो क्या करना चाहिए?
मुरझाए तुलसी को हरा-भरा कैसे करें

इसके लिए गोबर को पहले सूखा लें फिर इसका चूरा बनाकर पौधे की मिट्टी में डालें। नीम पत्ती को भी अच्छे तरह से सूखाकर और पाउडर बनाकर मिट्टी में डालें। ऐसे में पोषक तत्व जैसे ही पौधे की जड़ में पहुंचता यह हरा होने लगता है।

👉 तुलसी का पौधा घर में कहां लगाना चाहिए?

तुलसी का पौधा लगाने के दिशा: तुलसी का पौधा हमेशा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में पॉजिटिविटी बढ़ती है। इस दिशा में ना लगाएं तुलसी का पौधा: घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ नहीं माना जाता है।

👉 तुलसी में दीपक कब नहीं चलना चाहिए?
रविवार के दिन तुलसी को जल तो चढ़ा सकते हैं, लेकिन उसके नीचे दीपक नहीं जला सकते। भगवान गणेश और मां दुर्गा को कभी भी तुलसी ना चढ़ाएं।

👉 तुलसी के पौधे की उम्र कितनी होती है?
बहुत से लोग घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं और उसकी अच्छी देखभाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर एक तुलसी के पौधे की उम्र कितनी होती है। तुलसी का जीवन करीब 1.5 साल तक का होता है। यह बारहमासी पौधा गर्मियों के महीने में सबसे अच्छी तरह से उगता है। इस पौधे को काफी अच्छी देखभाल की जरूरत होती है।

👉 घर के लिए कौन सी तुलसी अच्छी है?

घर के लिए सर्वोत्तम तुलसी

राम तुलसी या श्यामा तुलसी रखें। राम तुलसी अपने उपचार गुणों और मीठे स्वाद के लिए जानी जाती है, जबकि श्यामा तुलसी के गले के संक्रमण, त्वचा रोग, कान दर्द और श्वसन समस्याओं जैसे विशिष्ट लाभ हैं।

👉 जब तुलसी का पौधा मर जाता है तो इसका क्या मतलब होता है?

ऐसे कई संभावित कारण हैं जिनकी वजह से तुलसी का पौधा अचानक मर सकता है। विचार करने योग्य कुछ सामान्य कारकों में शामिल हैं: पानी देना: अधिक पानी देना या कम पानी देना पौधे पर तनाव पैदा कर सकता है और इसके पतन का कारण बन सकता है। कीट और बीमारियां संक्रमण या बीमारियां पौधे को कमजोर कर सकती हैं और अंततः उसके मरने का कारण बन सकती हैं।

👉 तुलसी के पास कौन सी पांच चीजें नहीं रखनी चाहिए?

तुलसी का पौधा बहुत पवित्र होता है इसलिए कभी भी इसके पास गंदगी ना फैलाएं. …
तुलसी के आस-पास कभी भी जूते या चप्पल नहीं रखना चाहिए. …
तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. …
तुलसी का पौधा बेहद पवित्र और पूजनीय होता है जबकि झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है. …
घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए

डिस्क्लेमर : – किसान भाइयों हम आपको रोजाना मंडी भाव , फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट, मौसम पूर्वानुमान, कृषि समाचार और योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं । कृषि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi Xpert

Don`t copy text!