WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

राजस्थान में कृषि विषय पढ़ने वाली बेटियों को मिलेंगे 40000 रुपए

Spread the love

राजस्थान में कृषि विषय पढ़ने वाली बेटियों को मिलेंगे 40000 रुपए/ Rajasthan girl students agriculture subject scheme 2023 :- नमस्कार किसान भाइयों आज हम लेकर आए हैं बेटियों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रोत्साहन योजना। जिसमें कृषि विषय में स्नातक करने पर राजस्थान सरकार द्वारा 25000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। और पीएचडी करने पर 40000 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। समय समय पर राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। उनकी जानकारी हम आपको उपलब्ध करवायेंगें। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव, किसान योजनाओं, मौसम पूर्वानुमान और फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

राजस्थान में कृषि विषय पढ़ने वाली बेटियों को मिलेंगे 40000 रुपये ,

ग्वार भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 ग्वार भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / ग्वार भाव भविष्य 2023

Rajasthan : बेटियों के उन्नत भविष्य के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई कल्याणकारी योजनाएं (Rajasthan Govt Schemes for Girls students) चला रही हैं. अब राजस्थान सरकार ने बेटियों को स्कूल जाने पर प्रतिदिन रुपये देने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम लॉन्च की है. जबकि, कृषि विषय की पढ़ाई करने पर सालाना 25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे.

सरकार बेटियों को स्कूल किराए के लिए 20 रुपये हर दिन देगी-

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिका शिक्षा संवर्धन के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम (Transport Voucher Scheme Rajasthan) लागू कर दी है. इसके तहत स्कूल जाने वाली प्रत्येक लड़की को प्रतिदिन के हिसाब से पैसे खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. राजस्थान सरकार के अनुसार योजना के तहत अब उच्च शिक्षण संस्थानों में भी आवागमन सुगम बनाने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम लागू कर दी गई है.

योजना के तहत अब 10 किलोमीटर से अधिक आवागमन पर बेटियों के खाते में सीधे 20 रुपये प्रतिदिन किराये के रूप में ट्रांसफर किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बेटियों के शिक्षा के सपने को साकार करने में जुटी हुई है.

कृषि विषय पढ़ने पर बेटियों को 25 हजार रुपये मिलेंगे-

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेटियों को कृषि शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रोत्साहन राशि की घोषणा कर दी है. योजना के तहत सीनियर सेकेंडरी में कृषि विषय चयन करने पर बेटियों को सालाना 15 हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में कृषि विषय चुनने पर सरकार बेटियों को 25 हजार सालाना प्रोत्साहन राशि देगी. इसी तरह कृषि विषय के साथ पीएचडी करने पर बेटियों को 40 हजार रुपये सालाना देने की घोषणा की गई है.

गैस सिलिंडर सस्ता किया और पेंशन राशि बढ़ाई-

राजस्थान सरकार इसके अलावा कई अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिसके तहत प्रदेशवासियों को रसोई गैस सिलिंडर केवल 500 रुपये में दिया जा रहा है. जबकि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों की पेंशन राशि 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है.

Don`t copy text!