WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

weather update 22 may / मौसम पूर्वानुमान

Spread the love

Weather update 22 may / मौसम पूर्वानुमान :- किसान भाइयों हम आपको खेती बाड़ी से जुड़ी हर खबर उपलब्ध करवाते हैं जिससे अनाज मंडी भाव, वायदा बाजार भाव और फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट आपको उपलब्ध करवाते हैं। इस पोस्ट में अगले 5 दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। खेती बाड़ी से जुड़ी हर खबर सबसे पहले और सबसे स्टीक पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर जरूर विजीट करें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मौसम पूर्वानुमान, weather update 22 may, मौसम पूर्वानुमान आज का,

मौसम_अपडेट: उत्तर भारत मे बारिश/ओलावृष्टि और ठंडक लेकर आ रहे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ:

बीते एक हफ्ते से बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लगा हुआ है। साथ ही तापमान ने भी बढ़ना शुरू कर दिया है।

आज पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी में तेज गर्मी का असर रहेगा। हालांकि दोपहर बाद से बूंदाबांदी/हल्की बारिश की गतिविधियां भी देखी जाएगी। मगर उससे पहले अधिकतम तापमान ऊपर जरूर जाएगा।

बारिश का पूर्वानुमान:
एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी भागो पर बना हुआ है। जिसके कारण कल से दक्षिण पंजाब व पश्चिमी हरियाणा, उत्तरपूर्व राजस्थान में शाम के वक्त कही-2 बूंदाबांदी की उम्मीद है।
पश्चिमी मध्यप्रदेश पर निचले स्तर की हवाओँ में अस्थिरता के कारण दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश के इलाकों में दोपहर बाद या शाम से हल्की आँधी और गरज़ के साथ कही-2 बूंदाबांदी की गतिविधियां शुरू हो जाएगी। छिटपुट जगह तेज़ बौछारे भी गिर सकती है।

उत्तर भारत के बाकी भागो में मौसम लगभग साफ व गर्म ही बना रहेगा। बारिश की उम्मीद नहीं है।

22 मई को बारिश के प्रसार में हल्की बढ़ोतरी होगी। परसो दोपहर बाद या शाम से दक्षिण व पश्चिमी पंजाब, पश्चिमी व दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान, मध्य व पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश के बिचले भागों में गरज़ व आँधी के साथ बिखरी हुई हल्की बारिश व बूंदाबांदी की गतिविधियां होगी। कही-2 तेज़ बौछारे भी गिर सकती है।
उत्तर व मध्य भारत के बाकी इलाको में बरसात की उम्मीद नहीं है।

23 मई को ताज़ा WD उत्तर भारत की तरफ आएगा, जिसके कारण आँधी-बारिश की गतिविधियों में और भी इजाफा होगा।

जम्मू कश्मीर व लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश होगी। ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी भी होगी।
हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में गरज़ के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश होगी।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वांचल व पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में दोपहर बाद से तेज़ आँधी औऱ गरज़-चमक के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम बरसात होगी। कुछ जगह तेज़ हवाओँ के साथ तेज़ बारिश व ओलावृष्टि भी देखी जाएगी।

23 मई को आए ताज़ा WD के प्रभाव से 24 व 25 मई को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, सम्पूर्ण यूपी, उत्तर व मध्य राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कई भागो में आँधी व मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगहों पर भारी बारिश व ओलावृष्टि भी होने की प्रबल संभावना है।

26 मई को भी दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तरप्रदेश में बारिश जारी रहेगी। पंजाब, उत्तर हरियाणा, उत्तर राजस्थान में बारिश में हल्की कमी आएगी।

वही दक्षिण राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश व पूर्वी मध्यप्रदेश में 24 से 26 मई के बीच बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी। कुछ जगह तेज़ बारिश व ओलावृष्टि भी हो सकती है।

गुजरात मे इस आगामी सिस्टम का खास प्रभाव नही होगा। 23 से 26 मई के बीच सौराष्ट्र, कच्छ व उत्तर गुजरात के इलाकों में दोपहर बाद गरज़ के साथ कही-2 हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

उसके बाद भी अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश की गतिविधियां रुक-रुककर उत्तर व मध्य भारत के मैदानी इलाकों में बनी रहेगी।

मॉनसून 2023 कल निकोबार द्वीपसमूह पर पहुँच गया था। अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों में यह अंडमान के द्वीपसमूहो, बंगाल की खाड़ी के कई अन्य भागों को कवर कर लेगा।

आगे की जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

किसान भाइयों हमारा ध्येय आपको सही और सटीक जानकारी उपलब्ध करवाना है। ज्यादा जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर जरूर विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

Don`t copy text!