WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

Weather forecast Aapda tyfoon/ आपदा तूफान मौसम पूर्वानुमान

Spread the love

आपदा तूफान मौसम पूर्वानुमान / Weather forecast Aapda tyfoon : – आपदा तूफान करेगा भारत को प्रभावित। किन किन राज्यों में बारिश और तेज तूफान का असर। पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध करवायेंगें। बंगाल की खाड़ी में आपदा नामक तूफान उठ चुका है और ये भारत के की राज्यों को प्रभावित करेगा जिससे बारिश और तेज तूफान का आगमन होगा। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव, वायदा बाजार भाव, फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट और मौसम पूर्वानुमान की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मौसम पूर्वानुमान, weather forecast today, weather forecast Aapda tyfoon,

मंडी भाव 👉 Anaj Mandi bhav today 7 June / अनाज मंडी भाव 7 जून

Cyclone Biporjoy (1): अरब सागर के बन उठा शक्तिशाली चक्रवात तूफान, उत्तर दिशा में सिंध की तरफ हुई चाल:

अरब सागर में 5 जून को एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनना शुरू हुआ था, जो LPA व Deep Depression से आगे सक्रीय होते हुए अब चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है।

इस तूफान का नाम “बिपरजॉय” रखा गया है, जिसका नामकरण बांग्लादेश की तरफ से हुआ है। बिपरजॉय का मतलब बंगाली भाषा मे “आपदा” होता है।

◆ Current CS Storm Values:

●Cat: 2Cat
(SCS: Severe Cyclonic Storm)

● Location: 12.7°N 66.2°E
880KM: W-SW of Goa
990KM: SW of Mumbai
1060KM: South of Porbandar
1360KM: South of Karachi

● Movement: 5km/h in last 6hr towards N-NE

● SST: 30-32℃ near Core

●Wind Speed:
JTWC: 138Km/h
IMD: 115Km/h

● Gusting:
JTWC: 165Km/h
IMD: 125Km/h

● Pressure:
JTWC: 975hpa
IMD: 988hpa

● Significant Waves Height: 22ft

● Forecast:
फिलहाल यह तूफान 2nd Cat का SCS चक्रवाती तूफान है, जो अभी उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है।
जो अगले 12 घण्टो में 3rd Cat के VSCS में तब्दील हो जाएगा। उसके बाद इसकी चाल कुछ टाइम के लिए उत्तर औऱ फिर उत्तर-पश्चिम में हो जाएगी।

अगले 24 घण्टो में हवाओँ की रफ्तार बढ़कर 140-150Km/h हो जाएगी।तूफान में हवाओँ के झोंके 160km/h से 170km/h की रफ्तार से चलेंगे।

इस तूफान के फिलहाल गुजरात-सिंध के आसपास दूर तटीय इलाकों तक आने की उम्मीद बनी हुई है। उसके बाद यह सिस्टम कमजोर होते हुए उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है। अभी तक के विश्लेषण के अनुसार यह तूफान भारत मे लैंड नही करेगा, साथ ही इस तूफान के टकराने की जगह भी अभी तक पता नही चल पाई है।


● Monsoon 2023:
इस तूफान के कारण दक्षिण अरब सागर के इलाको, लक्षद्वीप, केरल में बीते 2-3 दिनों में बारिश की गतिविधियो में इज़ाफ़ा हुआ है।

अगले 24 से 48 घण्टो में मॉनसून 2023 भारत के तट से टकरा जाएगा। जिसके अंतर्गत दक्षिण अरब सागर, सम्पूर्ण मालदीव, सम्पूर्ण लक्ष्यद्वीप, केरल, कोरोरिन एरिया, बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-उत्तरपूर्व भाग औऱ साथ ही साथ उत्तरपूर्व भारत के राज्यो में भी मॉनसून 2023 दस्तक दे देगा।


● अगले 24 घण्टो का बारिश पूर्वानुमान:

चक्रवाती तूफान के कारण अगले 24 घण्टो में लक्षद्वीप, तटीय केरल में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी सम्भव है।

वही म्यांमार के तटीय इलाकों पर मोजूद सक्रिय CC के कारण त्रिपुरा, मिज़ोरम, मणिपुर, नागालैंड, पूर्वी असम औऱ उत्तर-पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है।

तमिलनाडु, दक्षिण आंध्रप्रदेश, दक्षिण कर्नाटक में बिखरी हल्की से मध्यम बरसात की गतिविधियां होगी।

उत्तर कर्नाटक, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण में तूफान के कारण बादलवाही के बीच हल्की बारिश होगी। कुछ जगह तेज़ बौछारे भी हो सकती है।

उत्तर कोंकण, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, पश्चिमी मध्यप्रदेश में दोपहर बाद हल्की बारिश होने की उम्मीद है। कही-2 तेज़ बौछारे भी गिर सकती है।

कमजोर WD के कारण दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य व उत्तर राजस्थान, पश्चिमी हरियाणा, दक्षिण-पश्चिमी पंजाब में दोपहर बाद हल्की बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है।

गुजरात, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, उत्तरप्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल व ओडिशा में मॉसम मुख्यतः साफ व आंषिक बादलवाही वाला औऱ गर्म रहेगा। इन इलाको में बारिश की उम्मीद नहीं है।
हालांकि दोपहर बाद गुजरात, विदर्भ, ओडिशा व बंगाल में कही-2 हल्की फुल्की बरसात या बूंदाबांदी हो सकती है।

आगे की अपडेट समयानुसार दे दी जाएगी।

©WOB

Don`t copy text!