WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

Top 10 richest person in India 2024 / भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है जानिए

Spread the love

फोर्ब्स 2024 की सूची में शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय / Top 10 richest person in India 2024 : –

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

यह भी जाने 👉

40 करोड़ में बिकी गाय, किसान हुआ मालामाल जानिए इसकी खासियत और राज्य

dairy farming subsidy 2024 | अब डेयरी खोलने पर मिलेगी 90 प्रतिशत सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ, जानिए आवेदन प्रक्रिया | viral

हरियाणा में जो भी वित्त मंत्री रहा दोबारा जीतकर नहीं पहुंचा विधानसभा

इस साल 200 से ज़्यादा भारतीयों ने अपनी पहचान बनाई है, जो 2023 में 169 से काफ़ी ज़्यादा है। उनकी संयुक्त संपत्ति $954 बिलियन है, जो पिछले साल के $675 बिलियन से 41% ज़्यादा है।

फोर्ब्स ने हाल ही में 2024 में सबसे अमीर भारतीयों की अपनी वार्षिक रैंकिंग का खुलासा किया है। इस साल 200 भारतीयों ने अपनी पहचान बनाई है, जो 2023 में 169 से काफी अधिक है। उनकी संयुक्त संपत्ति $954 बिलियन है, जो पिछले साल के $675 बिलियन से 41% अधिक है।

यहाँ 10 सबसे अमीर भारतीयों की सूची दी गई है:

(यह ध्यान दिया जा सकता है कि उल्लिखित सभी निवल संपत्ति के आंकड़े 8 मार्च, 2024 तक के हैं, जैसा कि फोर्ब्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है)

मुकेश अंबानी (निवल संपत्ति – $116 बिलियन)

पेट्रोकेमिकल, तेल, प्राकृतिक गैस अन्वेषण, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में काम करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक मुकेश अंबानी $116 बिलियन की निवल संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं।

गौतम अडानी (कुल संपत्ति – $84 बिलियन)

गौतम अडानी अडानी समूह के अध्यक्ष हैं, जिनकी बंदरगाहों, हवाई अड्डों, बिजली उत्पादन और पारेषण, तथा हरित ऊर्जा आदि क्षेत्रों में रुचि है।

शिव नादर (कुल संपत्ति – $36.9 बिलियन)

शिव नादर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक हैं, जो सबसे बड़ी अग्रणी आईटी कंपनियों में से एक है। 2020 में, उनकी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा ने 1976 में उनके द्वारा स्थापित कंपनी के अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका संभाली।

सावित्री जिंदल (कुल संपत्ति – $35.5 बिलियन)

सावित्री जिंदल ने भारत की सबसे अमीर महिला के रूप में अपना दर्जा बरकरार रखा है, जो पिछले साल छठे स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं।

यह भी जाने 👉

8 करोड़ की कॉल, महिला ने खुशी-खुशी उठाया फोन, एक पल में नर्क बन गई जिंदगी, मामला सुनकर पुलिस भी रह गई दंग

SBI Mutual Fund Scheme| 5 साल में 3 लाख के हुए 11 लाख रुपये, SIP डिटेल्स जानिए

दिलीप सांघवी (कुल संपत्ति – $26.7 बिलियन)

दिलीप सांघवी सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक हैं, जो वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी दवा कंपनियों में से एक है।

साइरस पूनावाला (कुल संपत्ति – $21.3 बिलियन)

साइरस पूनावाला एक भारतीय उद्यमी हैं, जिन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की, जो एक अग्रणी वैश्विक वैक्सीन निर्माता है। उनका जीवन फार्मास्युटिकल उद्योग के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसमें दुनिया भर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वैक्सीन उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

कुशल पाल सिंह (कुल संपत्ति – $20.9 बिलियन)

कुशल पाल सिंह एक एस्टेट डेवलपर हैं, जो देश की एक प्रमुख रियल एस्टेट कंपनी DLF लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।

कुमार बिड़ला (कुल संपत्ति – $19.7 बिलियन)

व्यवसाय समूह कुमार मंगलम बिड़ला आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष हैं। वह प्रसिद्ध बिड़ला परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जो देश में अपने प्रभावशाली व्यावसायिक उपक्रमों के लिए जाना जाता है

राधाकिशन दमानी (कुल संपत्ति – 17.6 बिलियन डॉलर)

राधाकिशन दमानी एक अरबपति निवेशक, उद्यमी और एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के संस्थापक हैं। एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड लोकप्रिय खुदरा श्रृंखला डी-मार्ट का संचालन करता है, जिससे श्री दमानी डी-मार्ट के संस्थापक भी बन गए हैं।

लक्ष्मी मित्तल (कुल संपत्ति – 16.4 बिलियन डॉलर)

अरबपति उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी स्टीलमेकिंग कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और सीईओ हैं। उनका जन्म भारत में हुआ था और अब वे ब्रिटिश नागरिक हैं।

Don`t copy text!