WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

हरियाणा कृषि विकास मेला हिसार में 8 अक्टूबर से/ जानिए पूरी खबर

Spread the love

Hariyana agriculture development fair hisar / हरियाणा कृषि विकास मेला हिसार : – नमस्कार किसान भाइयों चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार समय समय पर अनेक मेलों का आयोजन करता है। उसी कड़ी में 8 अक्टूबर 2023 से तीन दिवसीय कृषि मेले का आयोजन कर रहा है। जिसमें रबी सीजन और खरीफ सीजन की फसलों के नये बीज और उन्नत तकनीक की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और कृषि यंत्र के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। और सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव अपडेट और फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट और किसान योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

हमारी वेबसाइट 👉 www.mandixpert.com

Hariyana agriculture development fair hisar, हरियाणा कृषि विकास मेला हिसार,

आज का मंडी भाव 👉 मंडी भाव 15 सितंबर 2023 / नरमा कपास ग्वार गेहूं चना मूंग भाव

हकृवि में तीन दिवसीय हरियाणा कृषि विकास मेला 8 अक्तूबर से शुरू

  • किसानों को विभिन्न कृषि कार्यों के लिए उपयुक्त मशीनों, यंत्रों व श्रीअन्न के उत्पादों को जानने का मिलेगा अवसर
    हिसार: 16 सितम्बर 2023
    चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 8 से 10 अक्तूबर तक हरियाणा कृषि विकास मेला-2023 का आयोजन किया जाएगा कुलपति प्रो. बी.आर. कम्बोज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष मेले का आयोजन कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा के साथ मिलकर किया जाएगा। उन्होंने बताया मेले में आगंतुक किसानों को विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा श्रीअन्न की खेती के बारे में सभी जानकारियां दी जाएंगी।

  • कुलपति के अनुसार मेले में बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि मशीनें व यंत्र निर्माता कंपनियां भाग लेंगी। किसानों को विभिन्न कृषि कार्यों के लिए उपयुक्त मशीनों, यंत्रों एवं उनकी कार्य प्रणाली के बारे में जानने का अवसर भी मिलेगा। इस मेले के दौरान हरियाणा के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा।
    विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. बलवान सिंह मंडल ने बताया कि पूर्व की भांति इस साल भी यह मेला विश्वविद्यालय के कृषि मेला ग्राउंड, गेट न. 3 के सामने लगाया जाएगा। मेले में किसानों को विश्वविद्यालय की ओर से सिफारिश की गई रबी फसलों के उन्नत बीज तथा बायोफर्टिलाईजर के अतिरिक्त कृषि साहित्य उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए मेला स्थल पर विभिन्न सरकारी बीज एजेंसियों के सहयोग से बिक्री काउंटर स्थापित किए जाएंगे।
  • किसानों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान फार्म पर वैज्ञानिकों द्वारा उगाई गई खरीफ फसलें दिखाई जाएंगी तथा उनमें प्रयोग की गई तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर फसल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि किसानों की कृषि तथा गृह-विज्ञान संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रश्रोत्तरी सभाएं आयोजित की जाएंगी। मेला स्थल पर मिट्टी, सिंचाई जल व रोगी पौधों की वैज्ञानिक जांच करवाने की किसानों को सुविधा दी जाएगी।
    सह-निदेशक (विस्तार) डॉ. कृष्ण यादव ने बताया कि मेले में लगने वाली एग्रो-इंडस्ट्रियल प्रदर्शनी के लिए स्टॉलों की बुकिंग की जाएगी। यह बुकिंग चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा एवं चैम्बर ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज द्वारा की जाएगी। किसानों के मनोरंजन के लिए तीनों दिन हरियाणावी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।
Don`t copy text!