WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

चना भाव भविष्य 2023 / चना काबुली भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

Spread the love

चना भाव भविष्य 2023 / Gram future market price 2023 : – आज का चना भाव, चना भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2023, चना भाव भविष्य 2023, नमस्कार किसान भाइयों चना भाव में पिछले सप्ताह जबरदस्त तेजी आई और दिल्ली मंडी में चना भाव 6175 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए। लेकिन पिछले तीन दिनों में नाफेड द्वारा खुले बाजार में चना बिक्री के कारण बाजार में हल्की उठा पटक देखने को मिली। काबुली चना भाव में जबरदस्त तेजी रही और भाव 16400 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव अपडेट, फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट और मौसम पूर्वानुमान की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

चना भाव भविष्य 2023, Gram future market price 2023

मसूर भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 मसूर भाव भविष्य 2023 / मसूर भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

काबुली चना सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार इंदौर काबुली (40/42)16400 रुपये पर खुला था और शनिवार शाम (40/42) 16400 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान काबुली चना मे कोई हलचल नही रही +0 भाव स्थिर दर्ज हुआ,काबुली चना में सप्ताह के दौरान 200 रुपये की मजबूती रही हालांकि सप्ताहांत में सुस्त मांग से भाव में कुछ दबाव दिख रहा था। जानकारों के अनुसार रिकॉर्ड भाव होने से ग्राहकी सिमित है। ऊपर भाव में छिटपुट मुनाफावसूली से भाव पर थोड़ा दबाव दिख सकता है। हालांकि मंडियों में नीरस आवक से निचे भाव में अच्छा सपोर्ट मिलने की उम्मीद। दूसरी बात आने वाले 3 माह में त्योहारी सीजन में घरेलु काबुली की मांग बढ़ने की संभावना।काबुली में अगला सप्ताह थोड़ा कमजोरी का रह सकता है। इसलिए थोड़ा मुनाफा वसूली करने में हर्ज नहीं। सप्लाई डिमांड में बड़ा अंतर होने से काबुली का फंडामेंटल मजबूत। काबुली की सर्वाधिक खपत होटल, रेस्टोरेंट ढाबे के साथ शादियों में अधिक होता है। काबुली में निर्यात मांग फिलहाल औसत है; लेकिन यह भी जल्द रफ़्तार पकड़ने की उम्मीद। काबुली चना की घरेलु खपत मांग औसतन प्रति माह 20000 टन के आसपास रहता है और यह शादियों के सीजन में बढ़ता भी है। काबुली चना का सप्लाई डिमांड में बड़ा अंतर है क्योंकि घरेलु फसल अब अगले वर्ष फरवरी में ही आएगी काबुली के मजबूत फंडामेंटल को देखते हुए इस वर्ष भाव में मजबूती जारी रहने की उम्मीद।

चना साप्ताहिक रिपोर्ट :- पिछला सप्ताह शुरुवात सोमवार दिल्ली राजस्थान लाइन नया 5875/5900 रुपये पर खुला था। और शनिवार शाम चना 6125/50 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान चना दाल बेसन में अच्छा मांग बना रहने से +250 रुपये प्रति क्विंटल की मजबूत दर्ज की हुआ,चना में शानदार मजबूती का रुख लगातार 7वे सप्ताह भी रहा जारी। दिल्ली चना लगभग साढ़े 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। दो माह में लगभग 1100-1200 रुपये की तेजी रही। जानकारी के अनुसार नाफेड ने कहा है की अब सभी चना ऑक्शन स्टॉक लिफ्टिंग की समय सीमा में एक्सटेंशन नहीं मिलेगा। यानी की चना टैंडर पास होने के बाद निश्चित समय पर ही स्टॉक उठाना अब अनिवार्य होगा। इस खबर का चना बाजार पर नकारत्मक असर दिखा। इसबीच सूत्रों के अनुसार नाफेड सोमवार (21 अगस्त) से 2023 चना टेंडर निकाल सकता है। हाल ही कई अखबारों में भी सुचना थी की सरकार 10 लाख टन चना की बिक्री जल्द निकलेगी। अगले सप्ताह चना में कमजोरी से इंकार नहीं किया जा सकता है।पहला कारण नाफेड ने अभी तक काफी बड़ी क्वांटिटी में चना पास किया है तो उसमे बिकवाली आ सकती है। दूसरा कारण चना लिफ्टिंग में एक्सटेंशन नहीं मिलना और तीसरा 2023 चना टेंडर निकलने की सुचना। चना सप्लाई डिमांड का गणित फिलहाल नाफेड के पास (2022+2023) चना स्टॉक 29 लाख टन का अनुमान 10 लाख टन बफर+7 लाख टन विभिन्न केंद्रीय/राज्य सरकारी योजना +2 लाख टन नाफेड चना दाल बना रही। उसमे यानी की की टेंडर के लिए लगभग 10 लाख टन चना बिक्री के लिए आ सकता है।मंडियों में चना की आवक को देखते हुए 15-20 लाख टन चना स्टॉक होने का अनुमान।घरेलु नया चना अब फरवरी 2023 में आएगा 6 माह का समय अलने 6 माह के लिए घरेलू खपत लगभग 30-35 लाख टन का अनुमान है। हाल में चना बाजार में नए घटनाक्रम को देखते में 150-200 की कमजोरी दिख सकती है। सामने 3-4 माह त्योहारी सीजन है जो जिसके चलते जल्द भाव ग्राहकी के सपोर्ट से चना बाजार मजबूत दिखाई दे सकता है। वर्तमान फंडामेंटल को देखते हुए दिल्ली चना भविष्य में 6500+ जाने की संभावना अधिक व्यापार अपने विवेक और जोखिम को ध्यान में रखते हुए करें क्योंकि सरकार की बढ़ती महंगाई पर कड़ी नजर है।

Don`t copy text!