WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

गेहूं की सरकारी खरीद में किसानों को मिली राहत कृषि सहायक निदेशक ने जारी किए आदेश

Spread the love

गेहूं की सरकारी खरीद में किसानों को मिली राहत : – केंद्र सरकार ने गेहूं की सरकारी खरीद में किसानों को राहत दी है। इस संबंध में मंत्रालय की सहायक निदेशक डॉ. प्रीति शुक्ला ने सोमवार को आदेश जारी किए।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

wheat price in haryana, wheat msp 2024, wheat price, wheat rate today, wheat price in punjab 2024, wheat rate,

यह भी जाने 👉

आज का गेहूं भाव 24 अप्रैल 2024 / गेहूं भाव में आज बाजार कैसा रहा जानिए ताजा गेहूं रेट

अनाज मंडी भाव 24 अप्रैल 2024 / नरमा जौ ग्वार भाव में तेजी जीरा ईसबगोल सौंफ सरसों मसूर भाव

सिकुड़े व टूटे गेहूं की सीमा 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दी गई है। फीके गेहूं की सीमा पर 70 प्रतिशत तक छूट दी गई है, जबकि क्षतिग्रस्त व थोड़ा क्षतिग्रस्त गेहूं की खरीद में 6 प्रतिशत तक छूट दी गई है।

ये आदेश पूरे राजस्थान में किसानों से गेहूं की खरीद के संबंध में जारी किए गए हैं। भारतीय खाद्य निगम के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय से आई टीम ने सैंपल लिए थे।

इन नमूनों का विश्लेषण करने के बाद स्पेसिफिकेशन में छूट दी गई है। इसके तहत सिकुड़े और टूटे हुए दानों पर 20 प्रतिशत तक की छूट है। इसमें किसी प्रकार की कोई वैल्यू कट नहीं होगी। यह किसानों के लिए सबसे बड़ी राहत है।

उन्होंने बताया कि खड़ी खरीफ फसल के दौरान बारिश के कारण गेहूं के दाने की चमक खत्म हो गई थी। इसमें भी सरकार ने 70 प्रतिशत तक की छूट दी है। इसमें भी कोई वैल्यू कट नहीं होगा।

you also read this 👇

क्या kcc लोन पर कोई बीमा है ? तो किसान को कितना रुपए का मिलता है बीमा क्लेम

आज का चना भाव 24 अप्रैल 2024 / चना भाव में आई तेजी मंदी जानिए आज के ताजा चना भाव

किसानों को 2400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। वहीं अगर गेहूं के काले दानों की बात करें तो क्षतिग्रस्त और थोड़ा क्षतिग्रस्त होने पर 6 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इसमें भी कोई वैल्यू कट नहीं है।

जंक्शन धान मंडी में 481 किसानों से 9587.5 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है। इन किसानों को 23 करोड़ 1 लाख रुपए का भुगतान किया गया है।

समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू, किसानों को राहत

रावतसर. गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने का किसानों का इंतजार सोमवार शाम को खत्म हो गया। स्थानीय धान मंडी में NCCF ने गेहूं की सरकारी खरीद शुरू की।

इस अवसर पर फूडग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश कुमार न्यौल, NCCF के जिला अधिकारी सचिन, OSD बीबी सिंह आदि मौजूद थे। सूर्या ट्रेडिंग कंपनी व केदारनाथ विजय कुमार के यहां किसान रामलाल व कस्तूरी देवी की फसल खरीदी गई।

NCCF के जिला अधिकारी सचिन कुमार ने बताया कि गेहूं की खरीद 2275 रुपए समर्थन मूल्य पर की जा रही है। इस पर राज्य सरकार 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस दे रही है।

खरीद के बाद उसी दिन उठाव कर दिया जाएगा। खरीद के 48 घंटे बाद किसान के खाते में पैसे आ जाएंगे।

Don`t copy text!