WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Youtube channel से जुड़े Subscribe
Telegram Channel से जुड़े Join Now

 

राजस्थान के किसानों पर बड़ा संकट, 15 दिन में चुकाने हैं 400 करोड़ रुपए

Spread the love

राजस्थान के किसानों पर बड़ा संकट / Big crisis for farmers of Rajasthan : – नमस्कार किसान भाइयों सहकारी समिति में अल्पकालीन ऋण भुगतान की अंतिम तिथि 31 मार्च है लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीद का भुगतान 15 अप्रैल के बाद होगा इसलिए किसानों के सामने 15 दिन में 400 करोड़ रुपए चुकाने की गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। आइए जानते हैं पूरी जानकारी। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव किसान समाचार पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.mandixpert.com पर रोजाना विजीट करें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

यह भी जाने 👉

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ व अनूपगढ़ जिले में 60 खरीद केंद्रों पर होगी सरसों व चना की खरीद

देवरानी-जेठानी पर गिरी आकाशीय बिजली, तेज धमाके की आवाज से खेत की ओर दौड़ पड़ा पूरा गांव

Farming Loan 2024 : –

खरीफ 2023 में फसली ऋण लेने वाले जोधपुर जिले के करीब 60 हजार किसानों के सामने 400 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने की चुनौती खड़ी हो गई है ।

सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने जीएसएस के माध्यम से किसानों को गत वर्ष अल्पकालीन ऋण बांटा था। सीजन में बारिश नहीं होने से खेतों में खड़ी फसलें नष्ट हो गई थीं। अब बैंक ने किसानों को 31 मार्च तक बकाया कर्ज जमा कराने के नोटिस थमाए हैं।

किसानों का कहना है कि समर्थन मूल्य पर खरीद का भुगतान 15 अप्रेल से शुरू होता है, फिर किसान 31 मार्च को फसली ऋण कैसे चुकाएंगे।

उल्लेखनीय है कि जिले के करीब 94 हजार किसानों को ऋण बांटा गया था, इसमें 34 हजार किसानों ने भुगतान कर दिया है।


सरकार बढ़ाती है तिथि : – हालांकि सरकार अल्पकालीन खरीफ ऋण जमा कराने की अवधि 30 जून तक बढ़ाती है।लेकिन इस बार यह तिथि अब तक नहीं बढ़ाई गई है। इससे जिले के किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

गौरतलब है कि हर साल खरीफ सीजन में किसानों को फसली ऋण बांटा जाता है। 31 मार्च तक बकाया कर्ज जमा कराने पर ब्याज फ्री का लाभ मिलता है। इसके बाद कर्ज अवधीपार की श्रेणी में शामिल होते ही पूरे साल का ब्याज चुकाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें 👉

जलकुंभी से किसान ने बनाई खाद जानिए खाद बनाने की पूरी प्रक्रिया

नीम से जैविक कीटनाशक बनाने की विधि/ जानिए पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र क्या है और किसानों को इनसे क्या फायदा मिलेगा

संगठन के प्रदेश अध्यक्ष दलाराम बटेसर व प्रांत अध्यक्ष मानकराम परिहार ने बताया कि किसानों की फसलों की पूरी तरह कटाई होकर बाजार में नहीं बिकने के कारण किसान 31 मार्च तक इसका भुगतान नहीं कर सकेंगे, ऐसे में इसकी अवधि बढ़ाई जानी चाहिए।


केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री, मुख्यमंत्री से की मांंग ।

भारतीय किसान संघ की ओर से अल्पकालीन सहकारी फसली ऋण भुगतान की अवधि 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून करने की मांग को लेकर सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक व केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को पत्र भेजा गया है।

वहीं, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा व मुख्य सचिव को भी पत्र भेजा है। निर्णय सरकार के पास

अल्पकालीन सहकारी फसली ऋण भुगतान की तिथि बढ़ाने का निर्णय सरकार स्तर से होगा। अभी यह तिथि 31 मार्च है, इस अवधि तक किसान अपने ऋण का भुगतान बिना ब्याज का लाभ लेकर कर सकते हैं।
सुरेन्द्रसिंह राठौड़, एमडी, सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, जोधपुर

Don`t copy text!